मंत्री ने कहा सिर्फ 40 घंटे काम करते हैं डॉक्‍टर, डॉक्‍टरों का 100 घंटे का दावा

मंत्री ने कहा सिर्फ 40 घंटे काम करते हैं डॉक्‍टर, डॉक्‍टरों का 100 घंटे का दावा

सेहतराग टीम

सरकारी अस्‍पताल में डॉक्‍टर कितने घंटे काम करते हैं इसे लेकर सरकार और डॉक्‍टरों में बयानबाजी चल रही है। एक ओर जहां केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍यमंत्री अश्विनी चौबे ने संसद में बयान दिया था कि दिल्‍ली में केंद्र सरकार के अस्‍पतालों में डॉक्‍टर सप्‍ताह में अधिकतम 40 घंटे काम करते हैं जबकि डॉक्‍टरों ने इस बयान का जमकर विरोध किया है। डॉक्टरों का दावा है कि अक्सर उन्हें एक हफ्ते में 100 घंटे तक काम करना पड़ता है।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने हाल ही में लोकसभा में कहा था कि दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा संचालित राम मनोहर लोहिया, सफदरजंग और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और अन्य संबद्ध अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों और अन्य चिकित्सीय कर्मचारियों का कार्य-समय आमतौर पर एक हफ्ते में 40 घंटे से अधिक नहीं होता है।

एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने हालांकि कहा कि डॉक्टरों और चिकित्सीय पेशेवरों की ड्यूटी का समय और काम के घंटे उनके काम की अनिवार्यता के आधार पर तय होते हैं और इसके अलावा उनकी आपातकालीन ड्यूटी पर भी यह निर्भर करते हैं।

चौबे के बयान से डॉक्टरों, विशेष रूप से रेजिडेंट डॉक्टरों के बीच नाराजगी पैदा हुई है, जिनका कहना है कि संसद को दी गई सूचना के विपरीत वे दोगुने से भी ज्यादा घंटे तक काम करते हैं।

एम्स के एक वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर ने इस मामले में कहा कि मरीजों की भारी भीड़ और डॉक्टरों की कमी के कारण केंद्र सरकार द्वारा संचालित इन अस्पतालों में डॉक्टर अक्सर एक सप्ताह में 100-120 घंटे तक काम करते हैं।

अस्पताल के एक अन्य वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर ने कहा कि नींद की कमी और काम का अत्यधिक बोझ डॉक्टरों में तनाव का कारण बनता है, जिससे उन्हें अवसाद का खतरा होता है। सफदरजंग अस्पताल के एक रेजिडेंट डॉक्टर के अनुसार, इस तरह के काम के माहौल से चिकित्सकीय लापरवाही की भी आशंका रहती है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।